Friday, February 25, 2022

इन्वेस्टमेंट जरूरी क्यों है? Why Investment is important? Investment jaruri kyu hai?

इन्वेस्टमेंट जरूरी क्यों है? Why Investment is important? Investment jaruri kyu hai?

इन्वेस्टमेंट जरूरी क्यों है। Why Investment is important। Investment jaruri kyu hai। Apna Thought

   आपने आलिशान घर या बड़ी प्रोपर्टीज खरीदने के सपने देखे होंगे। या फिर आपने ऐसी प्रोपर्टीज खरीदने का प्लान बनाया होगा। क्या आपने भी ऐसा कुछ सोचा है?
   रोबर्ट कियोसकी (Robert Kiyosaki) नाम के एक बेहद ही फ़ेमस लेखक(Writer) है। जिन्होंने व्यवसाय जगत मे आज नाम कमाया है। जब वे 12 साल के थे तब उनके दोस्त और दोस्त के पिताजी के साथ नई प्रॉपर्टी देखने गए। रोबर्ट के दोस्त माइक के पिताजी ने समुंदर किनारे एक बड़ी सी जमीन खरीदी ली थी। रोबर्ट को पता था कि माइक के पिताजी के पास इतना पैसा नही है, तो रोबर्ट ने उनसे पूछा कि आप कैसे इतनी बड़ी और महंगी जायदाद खरीद पाए? माइक के पिताजी बताते है कि उनकी तो हैसियत ही नही है और ना ही वो खुद उसे खरीद सकते है, लेकिन उनका बिज़नेस इसे खरीद सकता है!!!
   चौक गए आप? क्या आप जानते है कि क्या है वो राज? ये कोई चमत्कार नही है। बस एक छोटासा राज है जो सबको पता चलता है जिंदगी में, लेकिन कोई उसे आजमाते नही। वो राज है बिज़नेस और इन्वेस्टमेंट (Business and Investment)। तो चलिए जानते है आज के इस लेख में की क्यों? और कैसे? हम बिज़नेस और इन्वेस्टमेंट की सहायता से अमीर बन सकते हैं।

आपकी सैलरी कम क्यों लगती है? (Why Salary always Low?)-

इन्वेस्टमेंट जरूरी क्यों है। Why Investment is important। Investment jaruri kyu hai।

   दोस्तों, जब भी एक इंसान सैलरी पाता है। तो सबसे पहले उसे अपनी सैलरी से सरकार को इनकम टैक्स (Income Tax) देना पड़ता है। उसके बाद बचे हुए पैसों से उसे अपना खर्च उठाना पड़ता है। फिर भी उसके बाद के हर एक खर्च पर अलग से टैक्स देना ही पड़ता है। आप खुद सोच कर देखिए कि अगर आपको सैलरी ना मिली तो आप का जीवन कैसे चलेगा आपने सोचा? अभी 2020 में Lockdown हुआ, तब कितने लोगों को ये बात समझ आई होगी। लेकिन फिर भी जब से Lockdown खुल गया है। उसके बाद लोगों ने फिर से जॉब का सहारा लिया और पिछली सब बाते भूल गए।

बिज़नेस और इन्वेस्टमेंट के फायदे (Business and Investment Benefits)-

   दोस्तों, बिज़नेस की दुनिया मे टैक्स कुछ अलग होते है। जहा सैलरी मिलने पर आपको आमदनी पर टैक्स देना होता है, वही बिज़नेस में बिज़नेस के सारे खर्च करने के बाद प्रॉफिट(Profit) पर टैक्स देना होता है। अगर आपको नुकसान हुआ तो आपको टैक्स देना नही होता। लेकिन सैलरी में एक लिमिट के बाद आपको टैक्स देना ही पड़ता है।
   अन्य फायदों की बात करे तो बिज़नेस करने से आप आपके निर्णय खुद ले सकते है। आप के प्रॉफिट को अपने ही बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करेंगे तो आपका बिज़नेस और भी बढ़ता है।

◆ इंवेस्टिंग (Investing)-

   बचपन से आपको बचत की सीख दी जाती है। भारत के घर घर मे मोलभाव, बचत, जमा पूंजी की आदत सिखाई जाती है। उस बचत का उपयोग आप कही निवेश करने में कर सकते है। क्योंकि बचत को अगर आप निवेश नही करेंगे तो बचाई गई रकम की कीमत कम हो जाती है। वही आप उस कमाई को निवेश करते हो तो आपका पैसा आपको फायदा कमाकर देगा। अगर आप इन्वेस्टमेंट को सीरियसली फॉलो करेंगे तो आपकी खर्च की आदत पर भी लगाम लगेगा।

● 3 आदते जो आपको गरीब रखती है-

1) आपके इनकम से बेफिजूल खर्च करना।
2) इनकम से ज्यादा कर्ज लेकर बेफिजूल खर्च करना।
3) अपने इनकम को बढ़ाये बिना सिर्फ बचत से अमीर बनने का सपना देखना।

● 3 कदम जो आपको अमीर बनाएंगे-

इन्वेस्टमेंट जरूरी क्यों है? Why Investment is important? Investment jaruri kyu hai?

   दोस्तो अगर आप गरीब बनकर जीना नही चाहते। आप जीवन में बहोत ज्यादा अमीर बनना चाहते है। तो आपको 3 उपाय करने होंगे।

1) खुद पर इन्वेस्टमेंट करना- आज आपको अमीर बनना है, तो आपके पास 1 से ज्यादा इनकम के रास्ते होने चाहिए। इसलिए नई जानकारी, नए कोर्स, पढ़ाई से खुद की skills बढ़ाने होंगे।

2) बिज़नेस/इन्वेस्टमेंट का उपयोग करना- आपके skills बढ़ाकर उसी Knowledge की सहायता से आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है। या फिर आप इन्वेस्टमेंट कर सकते है, जिससे आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकतेहै।

3) अपने जॉब में ही अच्छा प्रदर्शन करे- स्किल्स बढ़ाकर, अपने Knowledge से जॉब पर आपके काम और प्रदर्शन को बेहतर बनाए। जिससे आपको नौकरी में ही एक अच्छी सैलरी मिल पाएगी। उससे आप कम से कम निवेश कर अमीर बनने की राह पर चल पड़ेंगे।

● गाईड टू इंवेस्टिंग किताब के बारे में ( Guide to Investing Book Information)

इन्वेस्टमेंट जरूरी क्यों है? Why Investment is important? Investment jaruri kyu hai?

   दोस्तों ये जानकारी आपको पसंद आई होगी, आपको समझ आई हो ऐसी आशा करता हु। लेकिन ये जानकारी पूरी नही है और आधी-अधूरी जानकारी जीवन मे हानिकारक होती है। ये जानकारी हानिकारक तो नही लेकिन आपको पूरा ज्ञान भी नही देती। उसके लिए आपको पूरी जानकारी कहा मिलेगी?
ये पूरी जानकारी आसान भाषा मे और बारीकी से आपको एक के द्वारा मिलेगी। Robert Kiyosaki द्वारा लिखी गई किताब "Guide to Investing" आपको बिज़नेस और बिज़नेस की दुनिया मे की जानेवाली इन्वेस्टमेंट की जानकारी देती है।


   "गाइड टू इंवेस्टिंग" ये किताब आपको इन्वेस्टमेंट की मानसिकता के साथ साथ उसके फायदे और रिस्क की जानकारी देती है। अगर आप किसी बिज़नेस को समझते है, उसमे निवेश करने पर होने वाले फायदे और धोके को संज्ञान में रखकर आप अच्छा फायदा कमा सकते है। एक अच्छा निवेशक बन सकते है, जिसके लिए आपको बिज़नेस की Knowledge होनी जरूरी है। अगर आप खुद बिज़नेस करते है और उसी में इन्वेस्ट करते है, तो आप अपना बिजनेस बुलंदियों तक ले जा सकते है। दुनिया का 90 प्रतिशत पैसा 10 प्रतिशत लोगों के पास है। अगर आपको भी उन 10 प्रतिशत लोगों में शामिल होना है तो आपको बिज़नेस में आगे बढ़ना होगा। अपने आप मे, बिज़नेस में निवेश करना होगा।

   आज की जानकारी आपको पसंद आई होगी ऐसी आशा करता हु। साथ ही आपको बिनती करता हु को आप "गाइड टू इंवेस्टिंग" ये किताब जरूर पढ़ें और जिंदगी में आगे बढ़े। इसके लिए पढ़ना जरूरी है। याद रखिये-
इंग्लिश- https://amzn.to/3JPbT6a
हिंदी- https://amzn.to/3InYEJw

◆ पढ़ते रहिए। आगे बढ़ते रहिए। ◆

No comments:

Post a Comment