Wednesday, February 9, 2022

हिंदी- How to Become Rich by ESBI Model, Rich Dad's Cash Flow Quadrant।

हिंदी- How to Become Rich by ESBI Model- Rich Dad's Cash Flow Quadrant ।

 दोस्तों, अगर आपका कल बेहरर बनाना है, तो आपको आपके आज की पहचान होनी जरूरी है। आज आप कहा हो? आपकी Financial Strength क्या है? ये जानना जरूरी है। Future के आपके plan क्या है? और क्या आप उन plans को पूरी करने की ओर प्रयास कर रहे है? ये हकीकत समझनी जरूरी है।
   दुनियाभर में लोगों को उनके काम के अनुसार 4 भाग में बांटा जा सकता है- ESBI। इससे आपके हिस्से को पहचान कर आप खुद को बदल सकते है। आप E S B I मॉडल के किसी भी हिस्से का उपयोग कर आप अमीर बन सकते है। लेकिन ज्यादा जल्दी और आसानी से अमीर बनना है तो B और I ये दो हिस्सों में आना जरूरी है।
   तो क्या है ये ESBI Model जानते है आज और साथ मे एक Example से समझेंगे की कैसे हम किसी भी हिस्से में जा सकते है और अपनी Financial Situation को सुधार सकते है। उससे पहले Apna Thought को फॉलो करना ना भूले और साथ मे आप Youtube पर भी फॉलो कर सकते है। तो ना भूलिए किताबों की इस दुनिया से जुड़ने से।

   दोस्तों ESBI मॉडल की जानकारी आधारित है- Robert Kiyosaki जी की "Cash Flow Quadrant" किताब पर। ESBI मॉडल हमारे काम करने के तरीकों को पर बनाया गया है।

हिंदी- How to Become Rich by ESBI Model- Rich Dad's Cash Flow Quadrant ।
1) E- Employee (नौकरी)-
   अगर आप job कर रहे है और हर महीने के आखिर में तय तनख्वाह पाते है, तो आप "E" category में आते है। जहा आपकी आमदनी fixed होती है। आपके Knowledge के अनुसार आपकी तनख्वाह बढ़ती है।

2) S- Self Employee/Small Business-
   जो लोग खुद की दुकान चलाते है। जहाँ वो खुद अपने लिए, अपने Business के लिए काम करते है। ESBI Model के में इस हिस्से में Doctor, वकिल, CA, छोटे दुकानदार- ऐसे लोग जो खुद अपने व्यवसाय में काम करते है।

3) B- Big Business (बड़े व्यवसाय)-
   दोस्तों TCS, Reliance जैसी कंपनियों में CEO से लेकर Peon तक सब लोग कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए काम करते है। जहा कंपनी के मालिक सिर्फ Instructions देते है। वो अपने कमर्चारियों से काम करवा लेते है।

4) I- Investment (निवेश)-
   अगर आपने पिछला Blog पढ़ा होगा-जो Rich Dad Poor Dad किताब पर आधारित था। जहा अमीर बनने का राज बताया था। गरीब पैसों के लिए काम करते है, लेकिन वही पैसा अमीरों के लिए काम करता है। वो कैसे?
क्योंकि अमीर लोग अपने पैसों को निवेश कर उसे अपने लिए काम करवाने लगाते है। अपना पैसों दूसरों के व्यवसाय में लगाकर पैसों से पैसे कमाते है।

   आज आप भी Stock Market, Mutual Funds, Security Deposit जैसे कई माध्यम है जिसके द्वारा आप Investment कर अमीर बनने की राह चुन सकते है। सिर्फ आपको जोखिम और ज्ञान के साथ कंपनी का चुनाव करना होगा, साथ ही आपको कंपनी के प्रदर्शन पर ध्यान देना होगा।
   अगर आपने यहा तक पढ़ा है, तो आशा करता हु आप इस ESBI मॉडल को समझ चुके होंगे। Comment करके आप मुझे बताए कि अभी आप कोनसे हिस्से में है? जैसे मैंने आपको बताया कि आप अभी किसी भी हिस्से में हो, आप दूसरे हिस्से में भी भाग ले सकते हो। इसको एक Example के द्वारा समझते है एक Engineer का-
हिंदी- How to Become Rich by ESBI Model- Rich Dad's Cash Flow Quadrant ।
   एक इंजीनियर अपनी पढ़ाई के बाद Auto Mobile की कंपनी में नौकरी शुरू करता है। गाड़ियों की उसको अच्छी Knowledge थी और किसी के यहा नौकरी करना उसे गुलामी लगने लगा था। इस वजह से वो इंजीनियर नौकरी छोड़ अपना खुद का गराज शुरू कर देता है। जहा वो नौकरी करते हुए E क्लास में था, वही जब वो गराज शुरू करता है तो S क्लास में प्रवेश करता है। अच्छी गाड़ियों की Knowledge होने से और अच्छे Customer Service देने से Customers गराज को पसंद करने लगे। ग्राहक किसी भी तकलीफ के लिए बार बार लौटने लगे और service की तारीफ सुन नए ग्राहक भी जुड़ने लगे।
   ऐसे में अपने गराज में वर्कर्स hire कर इंजीनियर अपने गराज को और बढ़ाने का फैसला करता है। Loan लेकर गराज के साथ Petrol/Diesel पंप शुरू करता है और नई जमाने की गाड़ियों के लिए  Battery Charging Station भी जोड़ देता है। अब इंजीनियर अपने गराज को बड़े व्यवसाय का रूप देता है और गराज,पेट्रोल पंप, चार्जिंग स्टेशन का व्यवसाय अपने कर्मचारियों की जिम्मेदारी पर आगे बढ़ाता है। इंजीनियर अब सिर्फ Instructions द्वारा काम को अंजाम देने लगा और व्यवसाय की सिर्फ देखरेख करने लगा। यहा इंजीनियर अपना S क्लास छोड़ B क्लास में प्रवेश करता है।
   अब इंजीनियर ने अपना Business बढ़ाकर, आमदनी को बढ़ाया। उसने कर्मचारियों पर कंपनी जिम्मेदारी सौपकर अब अपने समय का Investment पढ़ाई में कर देता है। पढाई के आधार पर अब दूसरे कंपनियों निवेश कर अपने पैसों का काम पर लगा देता है। जिससे अपनी संपत्ति को बढ़ाने का तरीका ढूंढ लेता है। B और I क्लास इसी वजह से Important है, जहा लोग अमीर बनते है। लेकिन इस पूरे ESBI  मॉडल को समझने के लिए मै request करूँगा की आप Rich Dad's Cash Flow Quadrant ये किताब जरूर पढ़ें। ताकि आप और अच्छे से इन बातों को समझ सके और इस लर अंमल करे।

   आशा करता हु ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। जो आधारित थी Rich Dad's Cash Flow Quadrant इस किताब पर। खरीदने के लिए क्लिक करे-
English-https://amzn.to/3J6lhCa
हिंदी-https://amzn.to/339TFN3

Business Idea और Information आपके दोस्तों को भी Share करे, उनके लिए भी ये जानकारी महत्वपूर्ण साबित होगी। आप निचे लिंक पर क्लिक कर इसका वीडियो यूट्यूब पर भी देख सकते है-

जल्द मिलेंगे एक और खूबसूरत Blog के साथ। तब तक 
पढ़ते रहे आगे बढ़ते रहे।

No comments:

Post a Comment