Wednesday, February 16, 2022

खुद को प्रेरित कैसे करे? khud ko prerit kaise kare - How To Motivate Yourself in Hindi

 खुद को प्रेरित कैसे करे? khud ko prerit kaise kare,How To Motivate Yourself,in Hindi

How To Motivate Yourself in Hindi

● जिंदगी (Zindagi, Life)-
    दोस्तों जिंदगी में हर कोई निराश होता है और इस निराशा से निकलने के लिए खुद को motivate करना या motivate रहना जरूरी है। जिंदगी एक पहेली कही जाती है, जिसे जीने में आपको motivational videos और Inspirational Books या फिर आपकी favorite hobby आपको निराशा से बाहर निकालती है , ऐसा suggestion आपको हर कोई देता है। कूछ हद तक ये काम भी कर देता है। जैसे कोई inspiration book पढ़ने से आपको खुशी होती है।लेकिन ये सिर्फ आपको खुशी देती है, आगे बढ़ने की हिम्मत नही। अब आप कहेंगे कि बाकी लोग पागल थोड़ी है जो हर किसी को ऐसे suggest करते है। तो आइए आज इस पर एक अनोखी बात बताता हूं।


● जीवन की मुश्किलें (Jivan ki mushkile)

     Generally अपनी जिंदगी में हमे कौनसी मुश्किले आती है, किसी को job की problem, किसी को business की problem, तो किसी को Personal issue। इनमे से कोई नही तो दोस्तो Money Problem हर किसी को रहती है। तो क्या हर किसी problem में हम Videos और books से Motivate होंगे? जवाब है बिल्कुल नही। ऐसे में आपको सोचना होगा कि इसका हल क्या है? इसका रास्ता क्या है?

● परेशानियों का हल (pareshaniyon ka hal)

    जहा तक मैं समझता हूं, 99% दोस्तो को प्रॉब्लम का हल और उस तक पहुँचने का रास्ता पता होता है। 90% दोस्तों को अपनी प्रॉब्लम किस situation में solve होगी पता रहता है। तो आपको करना क्या है motivate रहने के लिए और problem को solve करने के लिए ? तो आसान जवाब है। जब कभी निराश होंगे,हताश होंगे तो खुद में भरोसा करना और positive रहना मुश्किल होता है। ऐसे में जो भी Motivational books and hobbies आप follow करते है, उसके साथ आप अपने आप को समझा दीजिये की आप भी तय किये हुए रास्ते से जीतकर दिखाएंगे।

अन्य पढ़े-
1)खुद को Motivate करने के लिए आप किताबें पढ़ सकते है। उसके लिए पढ़ना जरूरी है। 
जानिए भारत की साक्षरता के बारे में-पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया

    जो Motivational चीजे आप follow कर रहे है,उनमे बताया जाता है Trust , Faith और Positiveness. जब आप सोचेंगे कि मेरा रास्ता सही है, जिस पर चलकर में अपने Problem को हल करूँगा। साथ ही में पीछे देखिये की ज़िंदगी की किस मुकाम से आगे आपने शुरुवात की थी और अब इतना आगे आये है तो क्या ये Small Problem हमे आगे रोकेगी? तो plan करिये , Trust रखिये और positive attitude के साथ आगे बढिए।

● काव्यपंक्ति (kavya pankti, kavita)

लिखते हुए मेरी अंदर के कवि की एक बात लिखना चाहूंगा- 

की कुछ खोया है आपने ,

तो कुछ और पाने की उम्मीद रखिये...

जो पास है,

उसे संभालने की चाह रखिये ....

ठोकर लगेगी जरूर,

जरूर गिर पड़ेंगे आप,

मगर फिर भी उठकर चलने की हिम्मत रखिये...

क्योंकि ढलते सूरज के साथ

पंछी पीछे घोसलों में आते जरूर है,

लेकिन जब सूरज निकलता है,

तो उनकी ही उड़ान पर आप

अपने हौसलो की नीव रखिये।

तो दोस्तो अपने सपनो को Impossible ना समझे, जिंदगी में आने वालों Problems के सामने खुद को असहाय ना समझे। अपने आप पर भरोसा रखिये। आशा करता हु इसे पढ़कर आप खुद को motivate कैसे करे ये सीखे होंगे।

दोस्तों यह "How to motivate yourself" आपको कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताइए, अपने Friends और Family को Whatsapp, Facebook, Twitter पर जरूर share करे। आपका ये लेख पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!!

अगर आपका feedback देंगे तो मुझे आगे लिखने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। Positive feedback मुझे encourage करेगा और Nigative Feedback मेरी गलती दिखाएगा और आगे सीखने का रास्ता दिखायेगा। 😊

23 comments:

  1. Nice thing to the growth life achievement 😊👍

    ReplyDelete
  2. Nyc it's give postive vibes towards the life😊

    ReplyDelete
  3. Nice motivation life achievement , everything is possible thanks

    ReplyDelete