Saturday, January 29, 2022

7 इलाज जो आपको अमीर बना देंगे। 7 steps to become Rich । Secrets that change your life ।

7 इलाज जो आपको अमीर बना देंगे, 7 steps to become Rich, Secrets that change your life

   मुक्त करो बंदिशों से अपने मष्तिष्क को

असीमित ज्ञान के लिए।

   प्रकाशित करो मन को उस ज्ञान से,

अपनी सफलता की राहों को बनाने के लिए।

   जय-पराजय होगी राहों में, होने दो...

   लाभ-कष्ट होंगे प्रयासों में, होने दो...

लेकिन कभी पीछे मत हटाना कदम,

ये लड़ाई है अपने भविष्य को बनाने के लिए।

Welcome and नमस्ते, स्वागत है आपका Apna Thought पर आज के इस महत्वपूर्ण लेख में। और भी अच्छी अच्छी जानकारी के लिए हमे फॉलो करें, ताकि आप तक ये जानकारी जल्द से जल्द पहुंच पाए।
पिछले लेख में मैने आपको 7 Secrets के बारे में जानकारी दी थी, जो आधारित थी The Richest Man in Babylon इस किताब पर। आज उन्ही 7 secrets को विस्तार से समझेंगे। 


   Babylon राज्य में अमीर और गरीब लोगों के बीच दूरी बढ़ने से सम्राट, साम्राज्य के सबसे अमीर आदमी- अरकाद को बुलाते है। उन्हें दरख़्वास्त करते है कि वो अमीर बनने का राज सभी राज्य के लोगों के साथ साझा करे। अरकाद खुशी से सारी जानकारी प्रजा को बताते है- धन कमाने के 7 इलाजों के द्वारा।

पहला इलाज-१) अपने पर्स को मोटा करना शुरू करे।
   सारी आमदनी गृहस्थी में ख़र्च होने से आपका पर्स हमेशा खाली रहता होगा। अगर आप 10 प्रतिशत कमाई को पहले ही अलग रखना शुरू करेंगे और 90 प्रतिशत आमदनी से अपने खर्चे, गृहस्थी चलाएंगे, तो आपका पर्स भारी होता जाएगा। जरुर शुरू में आपको मुश्किलें आएगी, लेकिन इस इलाज को बिल्कुल नजरअंदाज ना करे। क्योंकि हर माह ऐसा करने पर 1 साल बाद आपकी बचत 1 माह की आमदनी से ज्यादा होगी।

दूसरा इलाज-२) अपने खर्च को नियंत्रित करे।
   दोस्तों,आपके आवश्यक खर्च और इच्छाओं को पहचानिए। अपने आमदनी के 90 प्रतिशत कमाई में ही गृहस्थी के खर्चों को नियंत्रित करे, साथ ही आपकी इच्छाओं को भी। हर किसी को इच्छायें होती है, लेकिन इच्छाओं को नियंत्रित करना सीखिये। क्योंकि आपकी आमदनी से जितनी इच्छायें पूरी हो सकती है, उससे कई ज्यादा की उम्मीद आपको और आपके परिवार को आपसे होगी।

तीसरा इलाज-३) अपने धन को कई गुना बढ़ाये।
   अब आपकी 10 प्रतिशत की बचत को कही निवेश करना जरूरी है, क्योंकि की सिर्फ बचत से आपकी कमाई का नुकसान ही होगा। इसलिए बचत की कमाई को निवेश करे और आपके हर पैसे को काम पर लगाए। निवेश के कई तरीके है- खुद के व्यवसाय में निवेश करे। इसके अलावा Share Market, Mutual Fund, Bond's, Gold, Bank Fixed Deposit, Real Estate जैसे निवेश के कई माध्यम है।

चौथा इलाज-४) अपनी पूँजी की रक्षा कीजिए।
   अपनी बचत को कही भी निवेश करने से पहले अपनी बचत की सुरक्षा का ध्यान जरूर रखे। किसी के बहकावे में आकर, ज्यादा परतावे के लालच में किसी भी जगह निवेश ना करे। निवेश करने से पहले Risk and Reward की पूरी जानकारी ले। पूरी बचत को जोखिम भरे निवेश में ना लगाए।

पाचवा इलाज-५) अपने घर को लाभकारी निवेश बनाए।
   अगर आपके 10 प्रतिशत की बचत को घर मे निवेश करेंगे तो जरूरी है कि आपको उस घर से कमाई हो। या फिर अपनी गृहस्थी के खर्चे को कम कर आप 90 प्रतिशत में घर खरीदने को adjust कर सकते है। एक अच्छी जगह पर सुंदर घर लोगे तो परिवार में खुशहाली आएगी। जिससे आपके भीतर एक अच्छी ऊर्जा निर्माण होगी और आप ज्यादा तरक्की की राह पर चलेंगे।

छठवा इलाज-६) भावी आमदनी और सुरक्षा को सुनिश्चित करे।
   हर आदमी का जीवन बचपन, जवानी से बुढ़ापे की तरफ बढ़ता रहता है। लेकिन बीच सफर में अगर कुछ हो जाए, तो ऐसे में अपने परिवार के भविष्य की जिम्मेदारी भी उठानी जरूरी होती है। Medical Insurance और Life Insurance जैसी कई सुविधाएं आज उपलब्ध है। जिनसे सुरक्षा के साथ भविष्य में परिवार की खर्चों में राहत मिलती है।

सातवा इलाज-७) अपनी आमदनी की क्षमता बढ़ाए।
   सबसे आखिर में महत्वपूर्ण इलाज ये है कि आपकी कमाने की क्षमता बढ़ाए, जिससे आपकी आमदनी बढ़ेगी। अपने ज्ञान को बढ़ाकर खुद को काबिल बनाए। फिर अपनी मेहनत से कमाई को बढ़ाए। एक बात याद रखिए कमाई बढ़ने पर खर्च ना बढ़ाए, अपने निवेश को बढ़ाए। जिससे आपका खजाना बढ़ेगा और वही आपकी आमदनी बढ़ाएंगे।

   आशा करता हु आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। आप इस जानकारी से अपने जीवन मे जरूर सफल बनेंगे, तो अपनी राह जरूर चुने। साथियों ये जानकारी दी है किताब- "The Richest Man in Babylon" से। जानकारी का वीडियो भी आपको YouTube पर मिल जाएगा। किताब को खरीदने के लिए Click करे किताब के नाम पर और आज ही Order करे।

-Apna Thought

No comments:

Post a Comment